खोज

स्पेन बनाम जॉर्जिया, यूरो 2024 लाइव स्कोर: स्पेन ने 4-1 की जीत से क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

जुलाई 1 विवेक शर्मा 0 टिप्पणि

स्पेन की धमाकेदार जीत

रविवार को कोलोन स्टेडियम में हुए यूईएफए यूरो 2024 के राउंड ऑफ 16 मैच में स्पेन ने 4-1 की शानदार जीत दर्ज की। इस जीत ने स्पेन को क्वार्टर फाइनल में प्रवेश दिलाया। इस मैच के शुरुआत में जॉर्जिया ने स्पेन को थोड़ी चुनौती दी, लेकिन अंततः स्पेन की टीम हावी हो गई।

मैच की शुरुआत में ही जॉर्जिया ने खुद को जोरदार तरीके से पेश किया। ले नॉर्मंड के एक आत्मघाती गोल ने जॉर्जिया को 1-0 की बढ़त दी यह गोल नॉर्मंड के लिए दुर्भाग्यपूर्ण था, क्योंकि उसके द्वारा लगाई गई गेंद सीधे गोल में चली गई। लेकिन स्पेन के खिलाड़ी हिम्मत नहीं हारे, और मैच के पहले हाफ में ही रोडरी के शानदार गोल ने स्कोर को बराबरी पर ला दिया।

दूसरे हाफ में स्पेन का दबदबा

दूसरे हाफ में स्पेन का दबदबा

पहले हाफ में बराबरी करने के बाद स्पेन ने दूसरे हाफ में दबदबा बनाए रखा। खेल के इस हिस्से में फेबियन रुईज ने हेडर के माध्यम से एक अन्य गोल किया, जो लमाइन यामल के क्रॉस से सेट हुआ था। यह स्पेन के लिए निर्णायक मोड़ साबित हुआ। इसके बाद सब्स्टीट्यूट खिलाड़ियों, ओल्मो और निको विलियम्स, ने भी गोल किए और स्पेन की जीत सुनिश्चित की।

जॉर्जिया के लिए यह टूर्नामेंट अब खत्म हो गया है, लेकिन उन्होंने अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया। ग्रुप स्टेज में जॉर्जिया ने एक ऐतिहासिक 2-0 जीत दर्ज की थी, जिसमें उन्होंने पुर्तगाल को हराया था। इस जीत में जॉर्जिया के नंबर 7 खिलाड़ी, ख्विचा क्वारात्सकेलिया, का महत्वपूर्ण योगदान रहा था।

ख्विचा क्वारात्सकेलिया का रोचक किस्सा

ख्विचा क्वारात्सकेलिया का रोचक किस्सा

ख्विचा क्वारात्सकेलिया ने पुर्तगाल के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए सभी को प्रभावित किया था। उनका कहना है कि उन्होंने बचपन में क्रिस्टियानो रोनाल्डो से मुलाकात की थी, जब रोनाल्डो ने जॉर्जिया के डिनामो त्बिलिसी एकेडमी का दौरा किया था। क्वारात्सकेलिया ने बताया कि वह रोनाल्डो से उनकी जर्सी मांगेगे, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे मैच हार जाएंगे।

स्पेन की इस जीत से यह साफ हो गया है कि वे यूरो 2024 में एक मजबूत दावेदार हैं और आगामी क्वार्टर फाइनल में उनकी प्रदर्शन पर सबकी निगाहें होंगी। जॉर्जिया ने जरूर संघर्ष किया, लेकिन अंत में स्पेन की ताकतवर टीम ने उन्हें मात दे दी। अब देखना होगा कि क्वार्टर फाइनल में स्पेन के सामने कौन आएगा और क्या स्पेन इस जीत की लय को जारी रख पाएगा।

क्वार्टर फाइनल की तैयारी

क्वार्टर फाइनल की तैयारी

स्पेन की टीम अब क्वार्टर फाइनल के लिए पूरी तरह तैयार है। उनका प्रदर्शन न सिर्फ उनकी क्षमता को दर्शाता है बल्कि उनकी टैक्टिकल स्किल्स को भी उजागर करता है। टीम के कोच ने इस मैच के बाद कहा कि टीम की तैयारियों में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी और आने वाले मैचों में भी वे इसी तरह का प्रदर्शन करेंगे।

इस जीत से स्पेन के खिलाड़यों का आत्मविश्वास भी बढ़ा है। रोडरी, फेबियन रुईज, ओल्मो और निको विलियम्स ने जिस तरह से गोल किए, उसने टीम के गेम प्लान को मजबूती दी है। अब टीम अपने फाइनल मुकाबले तक की यात्रा जारी रखना चाहती है।

विवेक शर्मा

विवेक शर्मा (लेखक )

मैं एक अनुभवी पत्रकार हूं जो रोज़मर्रा के समाचारों पर लेखन करता हूं। मेरे लेख भारतीय दैनिक समाचारों पर गहन विश्लेषण प्रदान करते हैं। मैंने विभिन्न समाचार पत्र और ऑनलाइन प्लेटफार्म के लिए काम किया है। मेरा उद्देश्य पाठकों को सही और सटीक जानकारी प्रदान करना है।

अपनी टिप्पणी टाइप करें

आपका ई-मेल पता सुरक्षित है. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं (*)