खोज

गौतम गंभीर और डब्ल्यू वी रमन के बीच बीसीसीआई हेड कोच पद की होड़

जून 19 विवेक शर्मा 0 टिप्पणि

हेड कोच पद की होड़: गौतम गंभीर और डब्ल्यू वी रमन

भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच पद को लेकर चल रहे घमासान का केंद्र बन चुके गौतम गंभीर और डब्ल्यू वी रमन दोनों ही भारतीय क्रिकेट के अनुभवी चेहरे हैं। दोनों के बीच सामग्री का संतुलन देखकर यह कहा जा सकता है कि बीसीसीआई के लिए फैसला लेना अभी भी मुश्किल है। बीसीसीआई की क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी (CAC) ने दोनों ही संभावित उम्मीदवारों के इंटरव्यू भी ले लिए हैं।

गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के मेंटर रह चुके हैं। उनकी कप्तानी में KKR ने तीन बार IPL का खिताब जीता है, जिससे उनकी कोचिंग क्षमता पर किसी को शक नहीं है। वहीं दूसरी तरफ डब्ल्यू वी रमन की भी क्रिकेट में काफी प्रतिष्ठा है। वे भारतीय महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रहे हैं और उनके कार्यकाल में टीम ने कई महत्वपूर्ण मैच जीते हैं। रमन ने व्यक्तिगत रूप से CAC के सामने अपनी प्रेजेंटेशन दी, जिसे 'बेहद प्रभावशाली' और 'विस्तृत' बताया गया।

वर्चुअल और व्यक्तिगत प्रेजेंटेशन

गंभीर ने अपनी प्रेजेंटेशन वर्चुअल माध्यम से दी जबकि रमन ने व्यक्तिगत रूप से अपनी बात रखी। दोनों ही उम्मीदवारों की प्रेजेंटेशन को CAC ने गंभीरता से सुना और उनकी योजनाओं को समझा। गंभीर का आत्मविश्वास और IPL ट्रैक रिकॉर्ड उनके समर्थन में है, जबकि रमन की रणनीतिक दृष्टिकोण और अनुभव उनकी ताकत बनती है।

दूसरे उम्मीदवार की भी होगी फाइनल बातचीत

CAC अन्य अंतर्राष्ट्रीय उम्मीदवार से भी बातचीत करेगी। कई विशेषज्ञों का मानना है कि भारतीय क्रिकेट को एक ऐसा कोच चाहिए जो युवा खिलाड़ियों को अनुभव और तकनीकी प्रशिक्षण दे सके।

मुख्य कोच का चयन: सलाहकार टीम के गठन में बड़ी भूमिका

मुख्य कोच का चयन होने के बाद उनका भी महत्वपूर्ण योगदान होगा कि वे अपनी सहायक टीम का चयन करें। नई कोचिंग टीम का गठन और कार्यशैली भारतीय क्रिकेट टीम के भविष्य को बदलने में प्रभावी रहेगी। यह भी प्रतिष्ठित उम्मीदवारों के प्रशासनिक और तकनीकी नजरिए पर निर्भर करेगा।

विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार कोई भी चयन हो, लेकिन ताजगी और युवाओं का अनुभव जरूर शामिल होगा। यह देखना दिलचस्प होगा कि कौन सा उम्मीदवार भारतीय क्रिकेट के इस बड़े पद को संभालेगा और उसके साथ टीम की दिशा और दशा कैसे तय होगी।

बेहतरीन कोचिंग का भविष्य

बेहतरीन कोचिंग का भविष्य

भारतीय क्रिकेट के प्रशंसक और खिलाड़ी, दोनों ही इस नए चयन को लेकर उत्साहित हैं। वहाँ खिलाड़ियों को भी उम्मीद है कि नया कोच उनके खेल को और सुधारने में मददगार साबित होगा। बीसीसीआई के इस महत्वपूर्ण फैसले का परिणाम पूरे देश के क्रिकेट प्रेमियों के दिलों को छूने वाला होगा।

आखिरी फैसला जिस भी उम्मीदवार के पक्ष में होगा, उससे भारतीय क्रिकेट को एक नई दिशा मिलने की प्रबल संभावना है। सभी की निगाहें CAC के इस आगामी निर्णय पर टिकी हैं, जो भारतीय क्रिकेट के भविष्य को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकता है।

विवेक शर्मा

विवेक शर्मा (लेखक )

मैं एक अनुभवी पत्रकार हूं जो रोज़मर्रा के समाचारों पर लेखन करता हूं। मेरे लेख भारतीय दैनिक समाचारों पर गहन विश्लेषण प्रदान करते हैं। मैंने विभिन्न समाचार पत्र और ऑनलाइन प्लेटफार्म के लिए काम किया है। मेरा उद्देश्य पाठकों को सही और सटीक जानकारी प्रदान करना है।

अपनी टिप्पणी टाइप करें

आपका ई-मेल पता सुरक्षित है. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं (*)