खोज

व्रज आयरन एंड स्टील ने शेयर बाजार में की धमाकेदार शुरुआत, जारी मूल्य से 33% प्रीमियम पर सूचीबद्ध

जुलाई 3 विवेक शर्मा 0 टिप्पणि

व्रज आयरन एंड स्टील की धमाकेदार शुरुआत

व्रज आयरन एंड स्टील ने शेयर बाजार में बुधवार, 3 जुलाई को अपनी सूचीबद्धता के साथ ही जोरदार शुरुआत की। कंपनी के शेयर ₹240 पर सूचीबद्ध हुए, जोकि जारी मूल्य ₹207 से 33% अधिक है। इस उद्यम ने ग्रे मार्केट प्रीमियम (जीएमपी) को सही साबित करते हुए, अनलिस्टेड मार्केट में ₹67 का प्रीमियम कमांड किया था।

पब्लिक इश्यू और ओवरसब्सक्रिप्शन

व्रज आयरन एंड स्टील के पब्लिक इश्यू को भारी ओवरसब्सक्रिप्शन मिला। इस पब्लिक इश्यू में केवल एक फ्रेश इश्यू था, कोई ऑफर-फोर-सेल नहीं था। इस पब्लिक इश्यू को कुल मिलाकर 119.04 गुना सब्सक्रिप्शन मिला। योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) की श्रेणी में यह 163.90 गुना सब्सक्रिप्शन हुआ, जबकि गैर-संस्थागत निवेशकों की श्रेणी में 208.81 गुना और खुदरा निवेशकों की श्रेणी में 54.93 गुना सब्सक्रिप्शन देखा गया।

एनकर्स इन्वेस्टर्स से कराया ₹51 करोड़ का निवेश

कंपनी ने एनकर्स इन्वेस्टर्स से ₹51 करोड़ से अधिक की राशि जुटाई। इनमें वोल्राडो वेंचर पार्टनर्स फंड IV, कैप्री ग्लोबल हाउसिंग फाइनेंस, अषिका ग्लोबल सिक्योरिटीज, राजस्थान ग्लोबल सिक्योरिटीज और अन्य प्रतिष्ठित निवेशक शामिल थे। यह राशि कंपनी के विस्तार परियोजना और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्य की दिशा में काम करेगी।

विस्तार योजना और उत्पादन क्षमता

व्रज आयरन एंड स्टील छत्तीसगढ़ के रायपुर और बिलासपुर में दो उत्पादन संयंत्रों के माध्यम से संचालित होती है। कंपनी अपनी उक्त उत्पादन क्षमताओं को सालाना 231,600 टन (टीपीए) से बढ़ाकर 500,100 टन (टीपीए) करने का लक्ष्य रखती है। इसके साथ ही कैप्टिव पावर प्लांट्स की स्थापित क्षमता को 5 मेगावाट से बढ़ाकर 20 मेगावाट करने की भी योजना है।

वित्तीय प्रदर्शन और भविष्य की दिशा

वित्तीय वर्ष 23 के अंत में कंपनी ने ₹54 करोड़ का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो पिछले वर्ष से 88% अधिक है। कंपनी की परिचालन से आय में 24.5% की वृद्धि हुई और यह ₹515.7 करोड़ पर पहुँच गई। इस सफलता के बाद, स्टॉक्सबॉक्स के विश्लेषक पार्थ शाह और पेस 360 के अमित गोयल ने कंपनी पर सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हुए निवेशकों को मध्यम से लंबी अवधि के लिए शेयर होल्ड करने की सलाह दी है।

निवेशकों के लिए सलाह

निवेशकों के लिए सलाह

विशेषज्ञों का कहना है कि कंपनी के शेयरों में निवेश करना लंबे समय में फायदेमंद साबित हो सकता है। व्रज आयरन एंड स्टील की विस्तृत योजनाएं और विकास की गति इसे निवेशकों के लिए आकर्षक बनाती हैं। इसके अलावा, एनकर्स इन्वेस्टर्स से मिले भारी समर्थन और ओवरसब्सक्राइब्ड पब्लिक इश्यू ने भी इस कंपनी को मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया है।

कुल मिलाकर, व्रज आयरन एंड स्टील की यह शुरूआत दर्शाती है कि कंपनी निवेशकों के भरोसे पर पूरी तरह खरी उतर रही है और भविष्य में भी निवेशकों के लिए मुनाफ़े के अच्छे अवसर प्रदान करने की क्षमता रखती है।

विवेक शर्मा

विवेक शर्मा (लेखक )

मैं एक अनुभवी पत्रकार हूं जो रोज़मर्रा के समाचारों पर लेखन करता हूं। मेरे लेख भारतीय दैनिक समाचारों पर गहन विश्लेषण प्रदान करते हैं। मैंने विभिन्न समाचार पत्र और ऑनलाइन प्लेटफार्म के लिए काम किया है। मेरा उद्देश्य पाठकों को सही और सटीक जानकारी प्रदान करना है।

अपनी टिप्पणी टाइप करें

आपका ई-मेल पता सुरक्षित है. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं (*)