खोज

JEE Main और JEE Advance उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए JoSAA काउंसलिंग शेड्यूल 2024 जारी

जून 6 विवेक शर्मा 0 टिप्पणि

JoSAA काउंसलिंग शेड्यूल 2024: सभी महत्वपूर्ण जानकारी

ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) ने JEE Main और JEE Advance उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए 2024 अकादमिक सत्र के लिए काउंसलिंग शेड्यूल जारी कर दिया है। यदि आपने JEE Main और JEE Advance में सफलता प्राप्त की है, तो आपके पास IITs, NITs, और अन्य सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला लेने का सुनहरा मौका है। इस काउंसलिंग प्रक्रिया के द्वारा ही उम्मीदवारों को सीटें आवंटित की जाएंगी।

कब शुरू होगी काउंसलिंग?

JoSAA काउंसलिंग प्रक्रिया 10 जून, 2024 से शुरू होगी। सभी योग्य उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय पर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दें। आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 जून, 2024 है। इस समय सीमा के बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। JoSAA कुल 5 राउंड में काउंसलिंग आयोजित करेगा, जो 26 जुलाई, 2024 को समाप्त होगी।

कैसे करें आवेदन?

उम्मीदवारों को JoSAA की आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर जाना होगा। वहां उन्हें 'JoSAA काउंसलिंग 2024' लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर उम्मीदवारों को अपने ID और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करना होगा। इसके बाद आवश्यक जानकारी भरकर और आवेदन जमा करना होगा।

काउंसलिंग के लिए पात्रता

काउंसलिंग में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को JEE परीक्षा में प्राप्त अंकों और JoSAA द्वारा प्रकाशित कटऑफ के आधार पर सीटें आवंटित की जाएंगी। IITs और NITs में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को 12वीं बोर्ड परीक्षा में कम से कम 75% अंक होने चाहिए। SC/ST उम्मीदवारों के लिए यह सीमा 65% होती है। इसके अलावा, उम्मीदवार को 12वीं बोर्ड परीक्षा के सभी विषयों में पास होना चाहिए। यह पात्रता मानदंड COVID-19 महामारी के दौरान हटा दिए गए थे, लेकिन 2023 बैच से इसे पुनः लागू कर दिया गया है।

काउंसलिंग प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी

JoSAA काउंसलिंग प्रक्रिया को पाँच राउंड में विभाजित किया गया है। प्रत्येक राउंड के बाद, उम्मीदवारों को अपने सीट आवंटन के परिणाम वेबसाइट पर देखने को मिलेंगे। यदि किसी उम्मीदवार को पहली पसंदीदा सीट नहीं मिल पाती है, तो वह अगले राउंड में शामिल हो सकता है। सीट आवंटन के बाद, उम्मीदवारों को अपने दस्तावेज़ों की सत्यापित करने के लिए निर्धारित केंद्रों पर जाना होगा। दस्तावेज़ सत्यापन के बाद, उम्मीदवारों को अपनी फीस जमा करनी होती है।

क्यों है महत्वपूर्ण?

JoSAA काउंसलिंग का महत्व इसलिए अधिक है क्योंकि इसके माध्यम से उम्मीदवार सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश पा सकते हैं, जैसे कि IITs, NITs और अन्य प्रतिष्ठित सरकारी कॉलेज। उचित तैयारी और समय पर आवेदन के द्वारा, उम्मीदवार अपने सपनों की कॉलेज तक पहुंच सकते हैं।

आवेदन के दौरान रखें ध्यान

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आवेदन करते समय सभी जानकारी पूरी और सत्यापित हो। गलत जानकारी देने पर उम्मीदवार की आवेदन प्रक्रिया रद्द भी की जा सकती है। इसलिए, प्रत्येक कदम ध्यानपूर्वक और सावधानी से उठाना आवश्यक है। इस प्रक्रिया में किसी भी त्रुटि से बचने के लिए आधिकारिक दिशा-निर्देशों का पालन करें।

आगे की प्रक्रिया

एक बार सीट आवंटन होने के बाद, उम्मीदवारों को अपने दस्तावेज़ों की झलिज सत्यापित करने की प्रक्रिया से गुजरना होगा। यह प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी होने के बाद ही उम्मीदवारों को अंतिम रूप से संस्थान में प्रवेश दिया जाएगा।

तो यदि आपने JEE Main और JEE Advance में सफलता प्राप्त की है, तो अपने आवेदन की प्रक्रिया तुरंत शुरू करें और सुनिश्चित करें कि सभी आवश्यक दस्तावेज़ और सूचनाएँ सही और समय पर प्रस्तुत करें।

विवेक शर्मा

विवेक शर्मा (लेखक )

मैं एक अनुभवी पत्रकार हूं जो रोज़मर्रा के समाचारों पर लेखन करता हूं। मेरे लेख भारतीय दैनिक समाचारों पर गहन विश्लेषण प्रदान करते हैं। मैंने विभिन्न समाचार पत्र और ऑनलाइन प्लेटफार्म के लिए काम किया है। मेरा उद्देश्य पाठकों को सही और सटीक जानकारी प्रदान करना है।

अपनी टिप्पणी टाइप करें

आपका ई-मेल पता सुरक्षित है. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं (*)