खोज

GPAT 2024: परिणाम घोषित natboard.edu.in पर, ऐसे देखें अपना रिजल्ट

जुलाई 8 विवेक शर्मा 0 टिप्पणि

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) ने 8 जुलाई, 2024 को बहुप्रतीक्षित ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (GPAT) 2024 के परिणाम घोषित कर दिए हैं। यह परीक्षा उन छात्रों के लिए विशेष महत्व रखती है, जो पोस्टग्रेजुएट फार्मेसी पाठ्यक्रमों और MPharm प्रोग्राम में एडमिशन लेना चाहते हैं। परीक्षा के परिणाम natboard.edu.in पर उपलब्ध हैं, जहां से उम्मीदवार अपने अंकपत्र को देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

अंकपत्र और मेरिट लिस्ट

GPAT 2024 की मेरिट लिस्ट में आवेदन आईडी, रोल नंबर, स्कोर (500 में से) और GPAT रैंक शामिल हैं। यह परिणाम छात्रों की मेहनत और लगन का प्रमाण हैं, जिन्होंने यह परीक्षा उत्तीर्ण की है। मेरिट लिस्ट में शामिल जानकारी से छात्रों को अपनी रैंक और स्कोर का पता चल सकेगा, जो कि एडमिशन प्रक्रिया में बेहद अहम हैं।

अंतिम उत्तर कुंजी

NBEMS द्वारा अंतिम उत्तर कुंजी भी जारी की गई है, जिसमें तीन प्रश्नों को तकनीकी त्रुटियों के कारण हटा दिया गया है। इन प्रश्नों के लिए उम्मीदवारों को पूरे अंक दिए जाएंगे, चाहे उन्होंने इन प्रश्नों का उत्तर दिया हो या नहीं। यह निर्णय छात्रों के हित में लिया गया है, ताकि उनके परिणाम में किसी प्रकार की असंतुलन न हो।

रिजल्ट कैसे देखें

रिजल्ट कैसे देखें

GPAT 2024 के परिणाम देखने के लिए उम्मीदवार कुछ सरल कदमों का पालन कर सकते हैं:

  1. सबसे पहले NBEMS की आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर जाएं।
  2. होम पेज पर 'GPAT Result 2024' लिंक पर क्लिक करें।
  3. अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें।
  4. अपने अंकपत्र को देखें और डाउनलोड करें।

व्यक्तिगत अंकपत्र 14 जुलाई, 2024 से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने लॉगिन क्रेडेंशियल को सुरक्षित रखें और रिजल्ट डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंटआउट निकाल लें।

स्कोर की वैधता

स्कोर की वैधता

GPAT 2024 के स्कोर तीन वर्षों के लिए वैध होंगे और इनका उपयोग पोस्टग्रेजुएट फार्मेसी पाठ्यक्रमों और MPharm प्रोग्राम में एडमिशन के लिए किया जाएगा। यह स्कोर छात्रों को विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों में एडमिशन दिला सकता है, जो उनके करियर के लिए एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है।

इस साल की परीक्षा में शामिल हुए सभी उम्मीदवारों को भविष्य के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं। उनकी मेहनत और लगन उन्हें नए ऊचाईयों तक पहुंचाए।

विवेक शर्मा

विवेक शर्मा (लेखक )

मैं एक अनुभवी पत्रकार हूं जो रोज़मर्रा के समाचारों पर लेखन करता हूं। मेरे लेख भारतीय दैनिक समाचारों पर गहन विश्लेषण प्रदान करते हैं। मैंने विभिन्न समाचार पत्र और ऑनलाइन प्लेटफार्म के लिए काम किया है। मेरा उद्देश्य पाठकों को सही और सटीक जानकारी प्रदान करना है।

अपनी टिप्पणी टाइप करें

आपका ई-मेल पता सुरक्षित है. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं (*)