खोज

NEET PG 2024 एडमिट कार्ड बैचों में जारी होंगे: NBE ने जारी की चेतावनी सलाह

जून 18 विवेक शर्मा 0 टिप्पणि

NEET PG 2024 के एडमिट कार्ड बैचों में जारी

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशंस (NBE) ने घोषणा की है कि वह NEET PG 2024 के एडमिट कार्ड को बैचों में 18 जून को जारी करेगा। यह कदम छात्रों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में हो रही परेशानियों को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है। एडमिट कार्ड को बैचों में जारी करने से वेबसाइट पर अत्यधिक लोड नहीं होगा और सभी परीक्षार्थी आसानी से अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे।

कैसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

जो परीक्षार्थी NEET PG 2024 के लिए पंजीकृत हुए हैं, वे अपने एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in से डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए परीक्षार्थियों को अपने यूजर आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होगी। एक बार लॉगिन करने के बाद, परीक्षार्थी अपने एडमिट कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे।

NBE की चेतावनी और दिशानिर्देश

NBE ने एग्जाम के smoothly conduct और संभावित धोखाधड़ी से बचाव के लिए कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देश जारी किए हैं। परीक्षार्थियों को सुझाव दिया गया है कि वे परीक्षा केंद्र के लोकेशन से परिचित हो जाएं ताकि परीक्षा के दिन समय पर पहुंच सकें। परीक्षार्थियों को अपने साथ एडमिट कार्ड, फोटो पहचान पत्र और पंजीकरण प्रमाण ले जाना अनिवार्य होगा।

परीक्षा केंद्र में अनुशासन

परीक्षा केंद्र पर अनुशासन बनाए रखने के लिए कुछ कड़े नियम लागू किए गए हैं। केंद्र में किसी भी प्रकार का निषिद्ध सामग्री जैसे कि मोबाइल फोन, स्मार्टवॉच, डिजिटल लैपटॉप आदि ले जाने की अनुमति नहीं होगी। कोई भी परीक्षार्थी यदि परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का उपयोग करता हुआ पाया जाता है, तो उस पर कानूनी और अध्यापकीय दंड लग सकता है।

विशेष आवश्यकताओं के लिए प्रावधान

जिन परीक्षार्थियों को चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है, उन्हें आवश्यक दस्तावेजों के साथ पहले से ही अपने आवेदन जमा करने होंगे। इसके अलावा, विकलांग उम्मीदवारों को परीक्षा देने में किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता हो तो उन्हें पूर्व से इसकी अनुमति लेनी होगी।

परीक्षा की तिथि और विवरण

NEET PG 2024 की परीक्षा 23 जून को आयोजित की जाएगी। एडमिट कार्ड पर परीक्षार्थियों के नाम, जन्म तिथि, परीक्षा की तिथि, श्रेणी, परीक्षा केंद्र का पता और रिपोर्टिंग समय सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी।

इस प्रकार, परीक्षार्थियों को NEET PG 2024 की परीक्षा के सभी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए अपनी तैयारी करती रहनी चाहिए। यह कदम NBE द्वारा परीक्षा को सुचारू रूप से संचालित करने और छात्रों को किसी भी प्रकार की परेशानी से बचाने के लिए उठाया गया है।

विवेक शर्मा

विवेक शर्मा (लेखक )

मैं एक अनुभवी पत्रकार हूं जो रोज़मर्रा के समाचारों पर लेखन करता हूं। मेरे लेख भारतीय दैनिक समाचारों पर गहन विश्लेषण प्रदान करते हैं। मैंने विभिन्न समाचार पत्र और ऑनलाइन प्लेटफार्म के लिए काम किया है। मेरा उद्देश्य पाठकों को सही और सटीक जानकारी प्रदान करना है।

अपनी टिप्पणी टाइप करें

आपका ई-मेल पता सुरक्षित है. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं (*)