खोज

नीट यूजी 2024 उत्तर कुंजी जारी; ऐसे और यहां करें चेक

मई 30 विवेक शर्मा 0 टिप्पणि

नीट यूजी 2024 उत्तर कुंजी: कैसे और कहां करें चेक

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने नीट यूजी 2024 परीक्षा की अस्थायी उत्तर कुंजी अपनी आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in पर जारी कर दी है। बड़ी संख्या में छात्रों के लिए यह एक महत्वपूर्ण घोषणा है क्योंकि इससे उन्हें अपनी परीक्षा के संभावित प्रदर्शन का अनुमान लगाने में मदद मिलेगी। एनटीए ने छात्र हित को ध्यान में रखते हुए प्रक्रिया को सरल बना दिया है। नीट यूजी 2024 में इस वर्ष 24 लाख से अधिक छात्रों ने भाग लिया, और परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी।

उत्तर कुंजी तक कैसे पहुंचें

उत्तर कुंजी देखने के लिए, उम्मीदवारों को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां, नीट यूजी परीक्षा पृष्ठ पर क्लिक करने के बाद, उनका आवेदन नंबर और संबंधित विवरण भरना होगा। इसके बाद उत्तर कुंजी उन्हें उपलब्ध हो जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इसे ध्यान से देखें और अपने उत्तरों के साथ मिलान करें।

आपत्तियां उठाने की प्रक्रिया

एनटीए ने छात्रों को उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्तियां उठाने का भी मौका दिया है। यदि किसी छात्र को किसी उत्तर में त्रुटि लगती है, तो वे 31 मई तक अपनी आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। प्रत्येक आपत्ति दर्ज करने का शुल्क 200 रुपये प्रति प्रश्न है। यह प्रक्रिया ऑनलाइन ही की जा सकती है।

आपत्तियों की समीक्षा

उठाई गई आपत्तियों की गहन समीक्षा के लिए एक विशेषज्ञ समिति बनाई गई है। समिति सभी आपत्तियों का मूल्यांकन करेगी और यदि कोई आपत्ति सही पाई जाती है, तो उत्तर कुंजी में आवश्यक संशोधन किए जाएंगे। अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर ही परीक्षा परिणाम तैयार किया जाएगा।

अंकगणना का तरीका

उम्मीदवार अपनी उत्तर कुंजी और उत्तर पुस्तिका का मिलान करके अपने संभावित परिणामों का भी पता लगा सकते हैं। नीट यूजी 2024 में अंकगणना का तरीका निम्नलिखित है: प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक दिए जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काट लिया जाएगा।

उम्मीदवारों के लिए सुझाव

उम्मीदवारों के लिए सुझाव

अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे उत्तर कुंजी का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें और यदि आवश्यक हो, तो समय सीमा के भीतर आपत्तियां उठाएं। यह प्रक्रिया उनके अंतिम अंक को प्रभावित कर सकती है।

अंतिम परिणाम

अंतिम उत्तर कुंजी प्रकाशित होने के बाद, एनटीए नीट यूजी 2024 के परिणामों की घोषणा करेगा। यह परिणाम उम्मीदवारों के नीट स्कोर और अखिल भारतीय रैंक को दर्शाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां और सूची

महत्वपूर्ण तिथियां और सूची

  • उत्तर कुंजी जारी होने की तारीख: 26 मई 2024
  • आपत्तियां उठाने की अंतिम तिथि: 31 मई 2024
  • अंतिम उत्तर कुंजी प्रकाशित होने की तिथि: जून 2024
  • परीक्षा परिणाम की घोषणा: जून अंत तक

नीट यूजी 2024 उत्तर कुंजी की यह प्रक्रिया छात्रों के लिए पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित करती है। यह उन्हें अपने प्रदर्शन का स्व-मूल्यांकन करने का अवसर देती है और किसी भी संभावित त्रुटि को सुधारने का अवसर प्रदान करती है। उम्मीद है कि सभी उम्मीदवार इस प्रक्रिया का पूरा लाभ उठाएंगे।

विवेक शर्मा

विवेक शर्मा (लेखक )

मैं एक अनुभवी पत्रकार हूं जो रोज़मर्रा के समाचारों पर लेखन करता हूं। मेरे लेख भारतीय दैनिक समाचारों पर गहन विश्लेषण प्रदान करते हैं। मैंने विभिन्न समाचार पत्र और ऑनलाइन प्लेटफार्म के लिए काम किया है। मेरा उद्देश्य पाठकों को सही और सटीक जानकारी प्रदान करना है।

अपनी टिप्पणी टाइप करें

आपका ई-मेल पता सुरक्षित है. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं (*)